मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार 2019 आवेदन, जरूरी योग्यता / दस्तावेज़ Full Details

1
54

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार 2019 आवेदन, जरूरी योग्यता / दस्तावेज़

बिहार सरकार ने राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए अपनी बेटी की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2019 (Bihar Kanya Vivah Yojana) चलाई हुई है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता (Financial Assistance for Marriage) प्रदान करती है। राज्य में कम उम्र में शादी के मामलों को देखते हुए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2019 (Bihar Kanya Vivah Yojana) को शुरू किया था। इस सरकारी योजना के तहत दी जाने वाली 5,000 रुपए सहायता राशि का इस्तेमाल लड़की की शादी के लिए ही किया जा सकेगा। राज्य में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar) लगभग एक दशक से चल रही है।

बिहार की राज्य सरकार ने पाया की कम उम्र में ही शादी करने की वजह से बेटियों की पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती है और कम उम्र में शादी करने के खराब परिणाम भी हैं। इस समस्या के समाधान के लिए ही Marriage Assistance Scheme को शुरू किया गया था। गरीब कन्या विवाह योजना बिहार (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar) का मकसद नाबालिग लड़कियों की शादी पर रोक लगाना और समाज में दहेज प्रथा को खत्म करना है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार के लिए आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar Apply Online Form pdf) भरने के लिए आप हमारे आर्टिक्ल को पढ़ सकते हैं। जिसमें हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

राज्य में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई थी। जिसका बढ़े स्तर पर लोगों ने लाभ भी उठाया था। पिछड़े वर्ग (Below Poverty Line – BPL) की बेटी की शादी में दी जाने वाली 5,000 रुपए की सहायता राशि लड़की (जिसकी शादी होने वाली है) के नाम से चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दी जाती है।

कन्या विवाह योजना को साल 2012 में लोक सेवा के अधिकार अधिनियम में शामिल किया गया था। कन्या विवाह,शादी सहायता योजना 2019 का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2019 Form pdf Bihar) भरना जरूरी है। यह पंजीकरण फॉर्म ब्लॉक ऑफिस या पंचायत ऑफिस में मुफ्त में उपलब्ध है। इसके अलावा आप आवेदन पत्र नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन पत्र / फॉर्म : बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2019 | Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar Apply Online Form

कन्या विवाह सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भर कर आपको इसे समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2019 जरूरी योग्यता, पात्रता
मुख्यमंत्री कन्या विवाह, शादी सहायता योजना (Bihar CM Kanya Vivah Sahayata Yojana 2019) के लिए आवेदक नीचे बताई गई योग्यता एवं पात्रता को देख सकते हैं।

  1. आवेदक बिहार की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  2. लड़की की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  3. लड़की के परिवार की सालाना आय 60,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. लड़की जिस लड़के से शादी करने जा रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  5. आवेदक परिवार बीपीएल परिवार से संबंध रखता हो।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2019 जरूरी दस्तावेज़ :-

आवेदक परिवार द्वारा कन्या की शादी करने से पहले समाज कल्याण द्वारा बताए गए जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए:

  1. निवास प्रमाण-पत्र
  2. आय प्रमाण-पत्र
  3. लड़की और लड़के की आयु का प्रमाण-पत्र
  4. पिछड़ा वर्ग या बीपीएल प्रमाण-पत्र
  5. बैंक बचत खाता

इसके अलावा आवेदक किसी अन्य जानकारी के लिए समाज कल्याण बिहार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.grievance.sspmis.in/ESUV/login.aspx पर संपर्क कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here