Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojna

0
36

झारखंड सरकार ने किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojna) को जोड़ दिया है जिसके तहत अब सितंबर 2019 से 35 लाख किसानों को इस सरकारी योजना के जरिए लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojna) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में वित्तीय सहायता ट्रान्सफर करी जाएगी। इस योजना में सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रति एकड़ 5,000 रूपये सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Jharkhand CM Krishi Ashirwaad Yojana) की घोषणा झारखंड सरकार के बजट 2019-20 में सीएम रघुबर दास ने करी थी, जिसमें उन्होने बताया था की जिन भी किसानों के पास 5 एकड़ भूमि है उनको तीन महिनें के अंदर-अंदर डीबीटी के माध्यम से वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया की किसानों के विकास के लिए सरकार 5 हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के साथ रविवार को हुए पौधारोपण समारोह में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की घोषणा करी। इस योजना को राज्य में शुरू करने से प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुनी (Doubling Farmers Income by 2022) करने के सपने को बढ़ावा मिलेगा।

You Real Also :-

झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना – लाभ,विशेषताएं

सभी छोटे और सीमांत किसानों (Small and Marginal Farmers) के विकास के लिए शुरू की इस कल्याणकारी योजना (Welfare Schemes for Farmers) के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और मुख्य विशेषताएँ निम्न्लिखित हैं:

    • सीएम कृषि आशीर्वाद स्कीम के लिए 5 हजार करोड़ का निवेश करेगी। जिसका लाभ 35 लाख किसानों को मिलेगा।
    • प्रति एकड़ मिलने वाले 5,000 रूपये का इस्तेमाल किसान खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि उपकरण आदि खरीदने के लिए कर सकते हैं।
    • इसके अलावा सीएम कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड का लाभ पीएम किसान योजना के अतिरिक्त दिया जाएगा, मतलब किसानों को दोगुना लाभ मिलेगा।
    • पीएम किसान योजना में 2,000 रूपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष के अलावा 5,000 रूपये का लाभ अतिरिक्त मिलेगा।

    • राज्य के अंदर सभी 24 जिलों के 51 लाख किसानों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।
      मुख्यमंत्री रघुबर दास ने बताया की राज्य में उनकी सरकार के गठन के बाद से ही किसानों के साथ केंद्र की महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) पहल को लेकर भी पूरा ज़ोर दिया है, वर्ष 2014 से अभी तक राज्य में 1.90 लाख से अधिक सखी मण्डल बनाये गए हैं। झारखंड देश का इकलौता ऐसा राज्य है जहां पर महिलाओं के नाम पर 50 लाख रुपए तक की संपत्ति पर रजिस्ट्री शुल्क मात्र एक रुपया है। जिसका लाभ अभी तक बहुत सी महिलाओं ने उठाया है। राज्य सरकार ने सखी मंडलों को मजबूत करने के लिए 500 करोड़ का बजट भी आवंटित किया है।

    इसके अलावा राज्य सरकार ने यह निर्णय भी लिया है कि आने वाले समय में आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट खाद्य की सप्लाई सखी मंडल की महिलाएं करेंगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलों की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होगा।


    झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण – इस योजना

    (Jharkhand CM Krishi Ashirwaad Yojana Online Application Form & Registration) के लिए किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन पत्र या रजिस्ट्रेशन राज्य सरकार द्वारा नहीं मांगे जा रहे हैं, अगर इससे संबंधित कोई भी जानकारी हमें मिलती है तो आपको हमारी वेबसाइट पर इसकी सूचना दे दी जाएगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here