Vahli Dikri Yojana 2019

1
53

वहली डिक्री योजना (Vahli Dikri Yojana 2019) :- गुजरात राज्य में लड़कियों के घटते लिंग अनुपात को देखते हुए, गुजरात राज्य सरकार ने इस कमी को पूरा करने के लिए वहली डिक्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत लड़की के 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे जिससे उनकी आगे की शिक्षा और शादी के लिए आर्थिक सहायता मिल सके।

वहली डिक्री योजना का मुख्य उद्देश्य – 

इस सरकारी योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य लड़कियों के घटते लिंग अनुपात को बढ़ने के साथ साथआने आने वाले भविष्य को भी सुरक्षित करना है। हालहि में सरकारी आकड़ो के अनुसार राज्य में लडकियों का लिंग अनुपात घटता जा रहा है जिससे समाज में फेली विकृत मानसिकता का पता चलता है। इसके साथ साथ लडकियों का शिक्षा स्तर भी घटता जा रहा है। इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए गुजरात राज्य सरकार ने Vahli Dikri Yojana 2019 की शुरुआत की है।




इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लडकियों के विकास के लिए लड़की की 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर सरकार द्वारा 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे उनकी आगे की शिक्षा और आने वाला भविष्य सुरक्षित हो सके। इस योजना का लाभ सभी परिवारों तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा लगभग 133 करोड़ का बजट रखा गया है।

वहली डिक्री योजना के लाभ – Benefits of Vahli Dikri Yojana

  • इस योजना के अंतर्गत एक परिवार में से केवल 2 लडकियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • लड़की की 18 वर्ष की आयु के पूरा होने पर सरकार द्वारा 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उन गरीब परिवारों को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है।
  • एक परिवार में से पहली और दुसरी लड़की के पहली कक्षा में दाखले के दौरान सरकार द्वारा 4000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • इसके अलावा कक्षा 9 में प्रवेश करने पर 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में लडकियों का लिंग अनुपात बढेगा और आर्थिक सहायता मिलने से लडकियों का शिक्षा स्तर बढेगा। लडकियों की शिक्षा के साथ साथ सरकार उनकी शादी के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।



You may also like :-

वहली डिक्री योजना के लिए पात्रता :-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल वही परिवार पात्र होंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होगी।
  • इस योजना का लाभ पाने वाला परिवार गुजरात राज्य का मूल निवासी हो।
  • एक परिवार में से केवल 2 लडकियों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
    सरकार द्वारा इस योजना को जल्द ही लागु कर दिया जायेगा जिसका लाभ सभी गरीब परिवारों को दिया जायेगा।
  • सरकार की इस पहल से गरीब परिवार की लडकियों का भविष्य उज्वल होगा जिसमे उनकी शिक्षा को बेहतर बनाया जायेगा। सरकार द्वारा इस योजना पर 133 करोड़ खर्च किये जाएगे जिसमे हर एक योग्य गरीब परिवार में से 2 लडकियों की शिक्षा और शादी के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here